सफल Students के 8 गुण -8 Super Qualities Of Successful Students?

8 Super Qualities Of Successful Students : बहुत सारे छात्र होते हैं जो यह सोचते हैं कि हम सफल किस तरह से हो लेकिन उनके जीवन में कुछ ऐसे कारनामे करते हैं, जिनकी वजह से वह सफल विद्यार्थी नहीं बन पाते हैं तो आज हम आप सभी को इस लेख में सफल विद्यार्थी के कुछ महत्वपूर्ण आदतें एवं नियम को बताने वाले हैं. जिसे आप यदि फॉलो करते हैं तो आप भी एक सफल इंसान या फिर सफल विद्यार्थी बन सकते हैं, तो चलिए आज के इस लेख को यहीं से स्टार्ट करते हैं और आप भी इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े, ताकि आप इन सभी नियमों एवं आदतों के बारे में आसानी से जान सकते हैं.

ये है सफल Students के कुछ महत्वपूर्ण आदतें एवं नियम -8 Super Qualities Of Successful Students?

रात को सोने से पहले करें य़ह Visualization, जो सोचोगे वह पाओगे -Do this Visualization just before sleep?

1. सुबह जल्दी उठना?

ऊपर हेडिंग देखकर सभी लोग यह सोच रहे होंगे कि हम तो सुबह उठते हैं लेकिन आपको बता दूं आप सुबह उठते हैं लेकिन आप सुबह में किस समय उठाते हैं यह मायने बहुत ज्यादा रखता है यदि आप एक सफल विद्यार्थी बनना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको सुबह उठने का जो महत्वपूर्ण समय है वह है सूर्योदय से पहले उठाना जरूरी है. यदि आप सूर्योदय से पहले उठाते हैं तो आप सवेरे अपने पाठ्य पुस्तक से कुछ सीख सकते हैं.

जो आपको काफी दिनों तक याद रहेगी, लेकिन आप यही काम दिन में करते हैं तो आप उन सभी बातों को याद नहीं कर पाते हैं. जो आपको ध्यान करना होता है, तो आपको बता दो सूर्योदय होने से पहले यदि आप उठाते हैं तो आपके पास समय भी काफी ज्यादा रहता है जिससे आप कई ज्यादा काम को कर सकते हैं.

2. Syllabus को हमेसा ध्यान में रखो?

बहुत सारे छात्र जो पढ़ाई भी अच्छी तरह से करते हैं और सिलेबस भी जानते हैं कि इतना पाठ है और इसे खत्म करना है लेकिन आपको एक बात का ध्यान देना होगा, कि आपके लिए कुछ समय निश्चित ते रहता है कि इतने दिनों के अंदर आपको सिलेबस खत्म करना होता है, लेकिन बहुत सारे स्टूडेंट जो लगातार पढ़ने के कारण वह सिलेबस को अच्छी तरह से नहीं समझ पाते हैं जिसके कारण परीक्षा आते-आते उसका सिलेबस खत्म नहीं हो पाते हैं,

तो आपको बता दो यदि आप एक सच में सफल विद्यार्थी बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सिलेबस को ध्यान में रखना होगा. यदि आप सिलेबस को ध्यान में रखते हैं तो परीक्षा आने से पहले आप अपने सिलेबस को खत्म कर सकते हैं और रिवीजन भी अच्छी तरह से कर सकते हैं.

दरोगा की तैयारी करना हुआ आसान, जानें तैयारी करने का मूल मंत्र -Daroga ki taiyari kaise kare?

3. Limited Source होना चाहिए?

जब आप पढ़ाई करने बैठते हैं तो उसे समय एक ही चीज से पढ़ाई करें जैसे की बहुत सारे स्टूडेंट होते हैं. जो जब पढ़ने के लिए बैठते हैं तो उसे समय एक बार मोबाइल से पढ़ते हैं एक बार बुक से पढ़ते हैं एक बार नोट से पढ़ते हैं. एक बार लिखकर पढ़ाते हैं बार-बार यानी अलग-अलग तरीके से पढ़ते हैं जिससे उन्हें कुछ समझ में नहीं आता है. यदि आप एक सफल विद्यार्थी बनना चाहते हैं तो उसके लिए आप यह सोच ले कि हम जब पढ़ाई करने बैठे तो उसे समय सिर्फ एक ही चीज से पढ़ाई करें

यानी जब आप मोबाइल से पढ़ाई करना चाहते हैं, तो सिर्फ मोबाइल से ही पढ़ाई उसे समय करें और जब आप उसे समय नोट से पढ़ना चाहते हैं तो नोट से ही पढ़ाई करें या फिर बुक से ही पढ़ाई करें यह नहीं होना चाहिए कि एक बार मोबाइल से पढ़ लेते हैं एक बार बुक से पढ़ लेते हैं. ऐसा करने से आपको कुछ समझ में नहीं आएगा जो की काफी दिनों के लिए आपको याद नहीं रहेगा और आगे आपको परेशानी भी हो सकती है इसलिए जब आप पढ़ाई करने बैठे तो सिर्फ और सिर्फ एक ही चीज से पढ़ाई करें.

4. Multitasking न करें?

कई सारे छात्राएं परीक्षा की तैयारी के लिए एक ही विषय के अलग-अलग तरह के किताब लेकर आ जाते हैं और उन सभी किताब से पढ़ाई करने लगते हैं, जिससे उन्हें कुछ समझ में नहीं आता है आखिर उसे पता ही नहीं चलता कि यह कौन सा क्वेश्चन है और यह कौन सा प्रश्न है, तो इसलिए आपको बता देना चाहता हूं जब भी आप पढ़ाई करें तो किसी एक प्रशासन के किताब से पढ़ाई करें जिससे आपको सारा चीज समझ में आ सकता है और आप परीक्षा के लिए भी अच्छे से तैयारी कर सकते हैं.

5. रात को सोने से पहले सारा चीज़ Revision करें?

आज तक जितने भी सफल विद्यार्थी हुए उन सभी के द्वारा यह कहा गया कि जब भी हम सुबह से लेकर रात तक पढ़ाई करते थे, तो जब सोने के लिए जाते उसे समय सोने से पहले हम दिन में जो भी क्रिया किया उन सभी क्रिया को एक बार दिमाग में अच्छी तरह से रिवीजन कर लेते थे, यानी कि दिनभर में उसने जो भी पढ़ा उन सभी प्रश्न को और उसके उत्तर को रात को सोने से कुछ समय पहले पूरा रिवीजन करना चाहिए जिससे कि आपको याद रहने में काफी ज्यादा सहायता मिल सकती है और आप इन प्रश्नों को काफी दिनों तक याद रख सकते हैं.

6. Exam को खुद पर हवी न होने दे?

कई सारे छात्र होते हैं जो परीक्षा नजदीक आने के समय बहुत ही परेशान दिखते हैं क्योंकि उसका सिलेबस खत्म नहीं हुआ रहता है और वह सोचता है, कि जितना जल्दी हो सके हम सिलेबस खत्म ले लेकिन आपको बता दूं जब आप परीक्षा नजदीक आता है तो आप जितना ही पढ़े रहते हैं. उसी का बार-बार रिवीजन करते रहे जिससे आपका तैयारी मजबूत हो रह सके यदि आप परीक्षा आने के नजदीक पूरे किताब को खत्म करना चाहते हैं. तब आपका परीक्षा बेकार जा सकता है इसलिए जितना ही पढ़े उतना ही ठीक है जब परीक्षा नजदीक आए तो सिलेबस खत्म करने के बारे में ना सोचे.

First Attempt में ही IAS बनोगे, बस ये काम कर लो -IAS in first attempt

7. Revision अवश्य करें?

जैसा कि अपने ऊपर देखा की एग्जाम के आने से पहले पूरा विषय को खत्म करने के लिए कई सारे विद्यार्थी सोचते हैं लेकिन आपको बता दूं आपने जितना ही पढ़ा है और उन सभी अध्याय को फिर से एक बार रिवीजन करते हैं, तो आपको वह जल्दी याद हो जाएगा और एग्जाम में भी आपको वही काम आएगा इसलिए आप जितना ही पढ़े हैं उसे रिवीजन करते रहे ताकि आपको परीक्षा में किसी प्रकार की समस्या नहीं आ सकती है.

8. Question Paper Solve करें?

जब भी आप किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे होते हैं तो आप उसे परीक्षा के पुराने प्रश्न पुस्तिका को सॉल्व जरूर करें ताकि आपको यह पता चल जाता है कि किस तरह का क्वेश्चन परीक्षा में पूछा जाता है और आप इस तरह के क्वेश्चन को पढ़ते हैं तो आपके लिए बहुत ही अच्छा होता है, क्योंकि जब आप परीक्षा में बैठते हैं तो आपको घबराहट थोड़ा होती है लेकिन आपको जब परीक्षा के पैटर्न पता होता है तो आप परीक्षा में बैठने से पहले आपको किसी प्रकार की घबराहट नहीं होगी और आप बिलकुल आसानी से उसे परीक्षा को दे सकते हैं.

9. Exam के बाद Result आने का इंतजार न करें?

आज तक जितने भी विद्यार्थी हुए वह सभी जब भी परीक्षा देकर आते तो रिजल्ट आने को बहुत सोचते थे. लेकिन मैं आपको बता देना चाहता हूं, जब भी आप परीक्षा देकर आए तो रिजल्ट का इंतजार ना करें, क्योंकि जब आप रिजल्ट के इंतजार करने को सोच रहे होते हैं तो आपका समय बर्बाद होते जाता है और आगे किसी चीज को करने के लिए उतना समय कम होते जाता है, इसलिए आप रिजल्ट के बारे में सोने के बजाय किसी चीज को पढ़ते हैं तो आपके लिए वह उपयोगी हो सकता है इसलिए परीक्षा देने के बाद रिजल्ट आने को ना सोचे और आगे की तैयारी करें जिससे आप आगे बढ़ सकते हैं.

सारांश

आज के इस लेख (8 Super Qualities Of Successful Students) में सफल विद्यार्थियों के कुछ आदतें एवं नियमों को बताएं जो कि आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी हुआ होगा. दोस्तों आपको बता दूं यदि आपको यह लेख अच्छा लगा होगा, तो आप अपने दोस्तों को इस लेख (8 Super Qualities Of Successful Students) को शेयर जरूर करें ताकि आपके दोस्त लोग भी इन सभी नियमों एवं आदतों के बारे में जान सकते हैं जिससे उन्हें भी कुछ लाभ मिल सकता है.

 साथ ही साथ आप सभी को बता दें यदि आप इसी तरह के लेख को पढ़ना चाहते हैं तो आप इस वेबसाइट को रोजाना विजिट अवश्य करें ताकि आप इसी तरह के लेख (8 Super Qualities Of Successful Students) को पढ़कर इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

रात को सोने से पहले करें य़ह Visualization, जो सोचोगे वह पाओगे -Do this Visualization just before sleep?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top