दरोगा की तैयारी करना हुआ आसान, जानें तैयारी करने का मूल मंत्र -Daroga ki taiyari kaise kare?

Daroga ki taiyari kaise kare ; काफी लोगों का सपना होता है कि हम दरोगा बने लेकिन वह यह नहीं जानते कि दरोगा की तैयारी किस तरह से किया जाता है. इसके लिए सिलेबस क्या होता है? क्वालिफिकेशन क्या होती है? आयु सीमा क्या होती है? एग्जाम पैटर्न क्या होता है? या फिर इससे संबंधित जो भी जानकारी है. उन सभी जानकारी के के बारे में कुछ नहीं जानता है तो आज का यह लेख (Daroga ki taiyari kaise kare) उनके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है.

आज के इस लेख में आपको दरोगा की तैयारी किस तरह से किया जाता है, उसके मूल मंत्र के बारे में बताया जाएगा और साथ ही साथ आपको दरोगा से संबंधित जितनी भी जानकारी होगी. उन सभी जानकारी को दिया जाएगा. जिससे आप दरोगा के बारे में जानकर इसकी तैयारी अच्छी तरह से करने के बाद दरोगा बन सकते हैं.

ऐसे करें दरोगा की तैयारी -Daroga ki taiyari kaise kare?

आज के इस लेख में जितने भी उम्मीदवार दरोगा की तैयारी करना चाहते हैं. उन्हें तहे दिल से स्वागत करना चाहता हूं. आप सभी के सपनों को पूरा करने के लिए आज का यह लेख (Daroga ki taiyari kaise kare) हमने काफी जगह से जानकारी लेने के बाद आप सभी तक इन सभी जानकारी को देने का प्रयास कर रहा हूं. आप इन जानकारी के बारे में जानकर अच्छे तरह से दरोगा की तैयारी करने के बाद अपने सपनों को साकार कर सकते हैं.

मैं जानता हूं कि आप सभी यह जानने के इच्छुक हैं कि किस तरह से दरोगा की तैयारी आसानी से कर सकते हैं. जिससे हम दरोगा बन सकते हैं, तो आज का यह लेख (Daroga ki taiyari kaise kare) आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. आज के इस लेख में आपको दरोगा की तैयारी करने के सबसे आसान तरीका और इसके साथ ही साथ आपको दरोगा से संबंधित जितनी भी जानकारी होगी. उन सभी जानकारी को देने का प्रयास किया जाएगा. इसलिए आप सभी इस लेख (Daroga ki taiyari kaise kare) को अंत तक अवश्य पढ़े.

SSC CGL ki Taiyari Kaise Kare -ऐसे करें घर बैठे SSC CGL की तैयारी?

Daroga का मतलब क्या होता है?

आप सभी जानते हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में सभी लोग दरोगा कहते हैं लेकिन इसका शुद्ध Mining होता है Sub Inspector (SI) जिसका हिंदी अर्थ होता है- अपार निरीक्षक.

दरोगा का काम क्या होता है?

काफी लोग दरोगा की तैयारी करते हैं, लेकिन उसे यह पता नहीं होता है कि आखिर दरोगा कौन से काम करते हैं, तो मैं आपको जानकारी के लिए बता दूं दरोगा पुलिस चौकी का इंचार्ज होता है. जो अपने क्षेत्र में होने वाले विधि व्यवस्था को बनाए रखने में नजर रखता है. उसके बाद दरोगा का काम यह भी होता है, कि किसी घटना स्तर पर अपराधी का जांच कर उसे गिरफ्तार करना. साथी साथ इसका यह भी काम होता है, कि उसके क्षेत्र में सामाजिक सुरक्षा को भी बनाए रखना होता है और अंत में आपको यह बता दूं इसका एक मुख्य काम यह भी होता है, की जी इसके अंतर्गत जितने भी पुलिस कैंडिडेट होते हैं, उन्हें अपने अनुसार काम करवाते हैं.

दरोगा को कैसे पहचाने?

यदि आप किसी पुलिस थाने में जाते हैं और वहां पर आप या नहीं पहचान पाते हैं कि कौन दरोगा है, तो आपको बता दूं इसका जो मुख्य पहचान होता है. वह उसके जो वर्दी होते हैं वहां पर कंधे पर दो स्टार लगे होते हैं और उसके साथ ही साथ उसे स्टार के थोड़ा नीचे दो लाइन की पट्टी होती है जिसमें नील और लाल रंग होते हैं.

दरोगा बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए – Eligibility For Sub Inspector?

दरोगा बनने के लिए योग्यता की बात की जाए तो आपको जानकारी के लिए बता दूं या मैट्रिक और इंटर लेवल पर नहीं होता है बल्कि इसके लिए आपको ग्रेजुएशन करना अनिवार्य होता है. जब आप ग्रेजुएशन किया होते हैं. तभी आप दारोगा पद पर चयनित हो सकते हैं, अन्यथा आप चयनित नहीं हो सकते हैं, तो आप यदि दरोगा बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है.

SSC CHSL ki Taiyari Kaise Kare 2024 : बिना कहीं गए घर बैठ बिल्कुल फ्री में ऐसे करें SSC CHSL की तैयारी

Daroga के लिए आयु सीमा -Age Limit for Daroga?

दरोगा बनने के लिए आयु सीमा की बात करें तो इसमें General Male के लिए 21 वर्ष और महिला के लिए 28 वर्ष उसके बाद दूसरी OBC की बात करें तो उसके लिए Male का उम्र 21 वर्ष और महिला का उम्र 31 वर्ष होना चाहिए और यदि SC/ST की बात करें तो इसके लिए Male का उम्र 21 वर्ष और महिला का उम्र 33 वर्ष होना चाहिए, यानी की General Category के बाद OBC के लिए 3 साल की छूट और SC/ST के लिए 5 साल की छूट दी जाती है.

Daroga के लिए Physical क्या होना चाहिए?

दारोगा पद पर चयनित होने के लिए फिजिकल की बात करें तो इसके अंतर्गत हाइट वजन छाती इत्यादि पर ध्यान देना आवश्यक होता है नीचे आपको एक-एक करके पूरी फिजिकल की जानकारी दी गई है

Hight

दरोगा बनने के लिए Hight की बात करें तो इसके लिए General और OBC Category के Male के लिए 165CM और Female के लिए 152CM होना आवश्यक है और उसके बाद यदि SC/ST की बात करें तो इसके लिए Male का Hight 160cm और Female का Hight 147cm होना चाहिए.

वजन (Weight)

दरोगा बनने के लिए वजन की बात करें तो इसके लिए सभी जाति का वजन सामान है जैसे कि Male के लिए 52kg और Female के लिए 40kg रखा गया है, चाहे वह किसी भी जाति से आते हैं इतना वजन होना अनिवार्य है.

परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern)

एग्जाम पैटर्न की बात करें तो इसमें आपको सबसे पहले लिखित परीक्षा दी जाती है जिसमें पहले Prelims और दूसरा Mains आता है Prelims परीक्षा में पूछे जाने वाले विषय की बात करें तो इसमें आपसे General Knowledge (GK), Maths, Current affairs, General Hindi से प्रश्न पूछे जाते हैं और Mains की बात करें तो इसमें आपको General Science, Maths, Indian History, General Studies, Reasoning, Indian Geography और Mental Ability Test ली जाती है. यदि आप इन परीक्षाओं से निकल जाते हैं तो आपको आगे फिजिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है.

 

Physical Fitness Test में कौन से परीक्षा ली जाती है?

फिजिकल फिटनेस टेस्ट की बात करें तो इसमें आपको सबसे पहले दौड़ उसके बाद ऊंचाई कूद उसके बाद लंबी कूद और अंत में गोला फेंक का टेस्ट लिया जाता है. दौर के लिए यदि Male की बात करें तो उसे 28 मिनट में 4.8 किलोमीटर दौड़ना होता है और Female की बात करें तो इसे 16 मिनट में 2.4 किलोमीटर दूरना होता है.

 वही ऊंचाई खुद की बात करें तो Male को 4 फीट कूदना होता है और Female को 3 फीट खुदना होता है. उसके बाद लंबी कूद की बात करें तो इसमें Male के लिए 12 फुट और Female के लिए 9 फुट बताया गया है और अंत में जब गोला फेंक का टेस्ट होता है तो उसमें Male के लिए 16 पाउंड गोला को 16 फीट तक फेंकना होता है और Female को 12 पाउंड गोला को 10 फीट तक फेंकना होता है.

SI or Daroga का Syllabus क्या होता है?

दरोगा सिलेबस के अंतर्गत सामान्य हिंदी (General Hindi), नियम की जानकारी (Knowledge of Low), Constitution, General Knowledge(GK) गणित(Maths) और Reasoning की तैयारी करना काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसी से ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं और दरोगा के लिए यही सिलेबस भी होता है.

दरोगा का वेतन कितना होता है -Salary Of Daroga (Sub Inspector)

दारोगा पद पर चयनित हुए उम्मीदवार का वेतन की बात करें तो इस पद के लिए शुरुआती कीमत 49772 रुपए से ₹54212 रुपए होते हैं इसके साथ ही साथ अन्य सरकारी सुविधाएं भी दी जाती है यानी कुल मिलाकर 60 से ₹70000 महीना इस पद पर कार्यरत उम्मीदवार को वेतन होता है.

B.Ed करें या D.El.Ed कौन सा होगा सबसे अच्छा : Which is best B.Ed or D.El.Ed?

दरोगा की तैयारी कैसे करें -Daroga ki taiyari kaise kare?

यदि आप अरोड़ा की तैयारी करना चाहते हैं, तो आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि दरोगा का जो सिलेबस है वह काफी ज्यादा है. इसके लिए आपको जल्द से जल्द नौकरी करने के लिए आप जब वह ग्रेजुएशन कर रहे होते हैं, तो ग्रेजुएशन पार्ट 2 के शुरुआती से ही इसकी भी तैयारी करना आपको जरूरी है ताकि आप जब ग्रेजुएशन पूरा खत्म करने पर होते हैं.

तब तक इसकी भी तैयारी अच्छी तरह से हो जानी चाहिए और उसके बाद जब आप एक बार रिवीजन करते हैं, तो आप निश्चित रूप से परीक्षा में शामिल होकर परीक्षा को आसानी से निकाल सकते हैं. उसके बाद आपको अपने फिटनेस पर भी ध्यान देना बहुत ही जरूरी होगा क्योंकि इसमें आपका फिजिकल टेस्ट भी लिया जाएगा.

सारांश

प्यारे साथियों! आज के इस लेख (Daroga ki taiyari kaise kare) में आप सभी को दरोगा पद पर चयनित होने के लिए जितनी भी जानकारी होती है उन सभी जानकारी को देने का प्रयास किया गया. यदि आप इस लेख (Daroga ki taiyari kaise kare) को शुरू से लेकर अंत तक पढ़े होंगे तो आपको इसमें किसी प्रकार की समस्या नहीं आ सकती है. यदि आपको थोड़ा सा भी कहीं भी समस्या आती है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

साथ ही साथ में आशा करता हूं. आज का यह लेख (Daroga ki taiyari kaise kare) आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण और आपको पसंद भी आया होगा. इसके लिए आप सभी अपने दोस्तों को शेयर अवश्य करें और इसी तरह के लेख को पढ़ने के लिए आप हमारे इस वेबसाइट (Stbexam.info) को रोजाना विजिट अवश्य करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top