First Attempt में ही IAS बनोगे, बस ये काम कर लो -IAS in first attempt

IAS in first attempt : First Attempt में ही IAS बनोगे, बस ये काम कर लो.. आजकल आप लोग देखते हैं, कि जितने भी विद्यार्थी होते हैं. उनमें से ज्यादातर विद्यार्थी IAS की तैयारी करते हैं. आपको बता दूं वह लोग तैयारी बहुत ही अच्छे से करते हैं, मेहनत भी बहुत ज्यादा करते हैं, लेकिन प्रथम ही बार में वह IAS नहीं बन पाते हैं. मैं यह नहीं कर रहा की कोई भी पहले Attempt में IAS नहीं बनता बल्कि मैं यह कह रहा हूं कि ज्यादातर विद्यार्थी पहले Attempt में IAS नहीं बन पाते हैं. इसका जो मुख्य कारण है उसे कारण के बारे में आपको हम इस लेख (IAS in first attempt) में बताएंगे जिससे आप उन मुख्य कारण का सुधार करके पहले ही प्रयास में IAS बन सकते हैं.

मैं आपको बता दूं हमने इस लेख (IAS in first attempt) को लिखने से पहले कई सारे वीडियो देखा, लेकिन उसमें जो बाते बताई जा रही थी. उन सभी वीडियो में जो Comman बाते आई उन्हीं Comman बात की जानकारी आपको इस लेख (IAS in first attempt) के माध्यम से देंगे, हमने देखा कि सभी वीडियो में कई सारे बातें बताई जा रही थी. जैसे की मेहनत अच्छा से करना चाहिए, उसके परीक्षा पैटर्न को समझना चाहिए इत्यादि के बारे में लेकिन इन सभी वीडियो में जो Comman बातें थी वह चार बातें थी और इन्ही चार बातों की जानकारी आपको इस लेख (IAS in first attempt) के माध्यम से देंगे जिससे आप भी उन सभी बातों को जान सकते हैं, तो इन सभी बातों को जानने के लिए आपको इस लेख (IAS in first attempt) को अंत तक अवश्य पढ़े.

https://stbexam.info/index.php/2024/02/18/ssc-chsl-ki-taiyari-kaise-kare-2024/

IAS बनने के लिए ये काम अवश्य करें -IAS in first attempt?

1. NCERT पढ़ो.

हमने अवध ओझा सर और विकास दिव्याकृति सर का वीडियो में देखा. उन दोनों शिक्षकों ने वीडियो में यही कहे कि आपको यदि IAS बनना है तो आपको NCERT पढ़ना होगा यानी आप जब IAS की तैयारी करने को सोचते हैं तो उससे पहले ही आपको NCERT किताब पढ़ने आना बहुत ही जरूरी है. उन्होंने कहा कि जब आप IAS की तैयारी करते हैं या तैयारी करना शुरू करते हैं उससे पहले ही आपको NCERT के पैटर्न को समझकर उन किताब को अच्छा से पढ़ना जान गए.

उस दिन समझ जाइए कि आप आधा IAS बन गए ऐसा बड़े-बड़े शिक्षकों के द्वारा कहा गया है और कई सारे IAS Topper भी थे जिन्होंने भी यह कहा कि यदि आप IAS की तैयारी करना शुरू करते हैं तो उससे पहले आप NCERT को पढ़ना जरुर सिखो.

2. Class Work, Home Work और Newspaper रोज़ाना पढ़ो.

जब आप इस की तैयारी शुरू करते हैं या शुरू करना चाहते हैं, उससे पहले आपको न्यूज़ पेपर पढ़ना बहुत जरूरी है, आप इस की तैयारी से पहले ही न्यूज़ पेपर को निश्चित रूप से पढ़ें उसके बाद जब आप इस की तैयारी को शुरू कर देते हैं और आप जब कोचिंग संस्थान में जाते हैं या फिर ऑनलाइन के माध्यम से क्लास करते हैं, तो उसमें जो होमवर्क दिया जाता है.

उन होमवर्क को निश्चित रूप से पूरा करें और जो क्लास को पढ़ते समय जिन बातों के बारे में समझाया जाता है. जिन पॉइंट के बारे में समझाया जाता है उसके बारे में गौर से ध्यान देकर पढ़ो ताकि एक बार रिवीजन करने के बाद वह आपको ज्यादा दिन तक याद रहेगा और यह आपके लिए बहुत ही लाभदायक हो सकता है.

https://stbexam.info/index.php/2024/02/19/ssc-cgl-ki-taiyari-kaise-kare/

3. किसी भी NCERT Chapter के Title को अच्छे से पढ़कर उसके बारे में जनों.

आप सभी कई बार अपने समाजों में सुने होंगे और आप लोगों को सुनने को भी मिलता होगा कि छोटा सा जो घाव होता है वह बहुत बड़ा दर्द पहुंचना है. ठीक उसी प्रकार जब आप एनसीईआरटी किताब को पढ़ते हैं और उसे किताब के हैडलाइन के बारे में जान जाते हैं, तो आपको उसे चैप्टर के बारे में आधी बात समझ में आ जाती है, लेकिन कुछ ऐसे विद्यार्थी होते हैं जो उस चैप्टर को पढ़ लेते हैं,

लेकिन उसे कुछ समझ में नहीं आता है मुख्य कारण है कि वह उसे चैप्टर के हैडलाइन को समझ नहीं पाते यदि आप एनसीईआरटी चैप्टर के हैडलाइन को समझ जाते हैं, तो आप उसे चैप्टर के बारे में बिलकुल आसानी से पूरा जान सकते हैं .इसलिए आप जब भी एनसीईआरटी किताब ऑन के किसी चैप्टर को पढ़े तो उसके हैडलाइन को निश्चित रूप से पढ़े और उसके बारे में कुछ विस्तार से जाने जो आपके लिए काफी ज्यादा दायक हो सकता है.

4. एक उद्देश्य से पढ़ाई करो.

कई सारे छात्र ऐसे होते हैं जो सिर्फ यह कहते हैं कि हम कंपटीशन की तैयारी करते हैं, जो होगा देखा जाएगा लेकिन उसको एक बात का ध्यान जरूर देना होगा, कि आप जब भी किसी एग्जाम की तैयारी कर रहे होते हैं, तो आप उसे उद्देश्य से अवश्य पढ़ाई करें, जिससे आप उसे परीक्षा को आसानी से पास कर जाते हैं ज्यादातर पढ़े लिखे लोग भी बेरोजगार रह जाते हैं क्योंकि उन्हें पढ़ने का मुख्य उद्देश्य पता नहीं होता है.

https://stbexam.info/index.php/2024/02/24/top-110-gk-question-in-hindi/

वह क्यों पढ़ रहे हैं उसे वह पता नहीं होता है, जिससे आगे चलकर उसे कुछ समझ में नहीं आता है और वहीं से उसका पतन शुरू हो जाता है इसलिए जब आप पढ़ाई कर रहे हैं, तो अपना एक मुख उद्देश्य जरूर बनाएं कि आखिर हम किस लिए पढ़ रहे हैं हमें आगे क्या करना है जब आप यह सोच लेते हैं, तो आप जीवन में एक सफल इंसान बनेंगे अवश्य और आप उसे चीज को पा सकते हैं जिसे अपने को आपको चाहत है.

5. छोटी-छोटी बातों को समझो.

जब आप एनसीईआरटी किताब को पढ़ते हैं तो उसमें आप देखते होंगे की बहुत छोटे-छोटे शब्द होते हैं. जो समझ में नहीं आता है लेकिन जब आप उसका अर्थ निकलते हैं, तो पता चलता है बहुत बड़ा शब्द का अर्थ है, तो आपको वहां पर समझना बहुत जरूरी है तो जब आप एनसीआरटी की पढ़ाई करते हैं तो उसे समय छोटे-छोटे बातों को आपको समझना होगा, क्योंकि छोटी-छोटी बातों में बहुत बड़ा सा शब्द छुपा हुआ होता है, तो इन बातों पर आपको निश्चित रूप से गौर करना होगा.

https://stbexam.info/index.php/2024/02/26/daroga-ki-taiyari-kaise-kare/

सारांश

आज के इस लेख (IAS in first attempt) में हम आपको कुछ ऐसी जानकारी दिए जिसे पढ़ने के बाद आप किसी भी एग्जाम की तैयारी अच्छे से कर सकते हैं. मैंने आज के इस लेख (IAS in first attempt) में आपको पांच मुख्य बातों की जानकारी दिए जो आपको हमेशा ध्यान रखना होगा. मैं आशा करता हूं. इसमें जिन भी पांच बातों पर हमने चर्चा किया उसके बारे में आपको पूर्ण रूप से समझ में आ गई होगी और मैं आपको बता दूं यदि आपको इसमें किसी प्रकार की समस्या आती है आपको यदि समझ में नहीं आता है, तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

साथ ही साथ आपको बता दूं यदि आपको आज का यह लेख अच्छा लगा होगा तो इस लेख (IAS in first attempt) को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और इसी तरह के लेख को पढ़ने के लिए आप हमारे इस वेबसाइट (Stbexam.info) को रोजाना विजिट अवश्य करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top