B.Ed करें या D.El.Ed कौन सा होगा सबसे अच्छा : Which is best B.Ed or D.El.Ed?

Which is best B.Ed or D.El.Ed = प्यारे साथियों यदि आपका सपना है कि हम एक शिक्षक बने तो आप सबसे पहले यह सोचते हैं कि हम B.Ed करें या फिर D.El.Ed करें. जिससे शिक्षक बनने में आसानी मिल सके तो आज के इस लेख (Which is best B.Ed or D.El.Ed) में हम आपको बताएंगे कि आखिर आपके लिए कौन सा कोर्स सबसे Best होगा. जिससे आप जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी शिक्षक बन सकते हैं इसलिए आप सभी इस लेख (Which is best B.Ed or D.El.Ed) को अंत तक अवश्य पड़े, ताकि आप इसके बारे में पूरे विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

B.Ed और D.El.Ed का Full Form (पूरा नाम)

  • B.Ed = Bachelor of Education (शिक्षा में स्नातक)
  • D.El.Ed = Diploma In Alimentary Education (आहार शिक्षा में डिप्लोमा)

 

B.Ed क्या होता है -What Is B.Ed?
यह Graduation (स्नातक) के बाद दो वार्षिक और 12th (Inter) के बाद का चार वर्षीय कोर्स होता है. जो शिक्षक बनने हेतु उम्मीदवारों द्वारा किया जाता है. जो उम्मीदवार इस कोर्स को करते हैं. वे उम्मीदवार शिक्षक बन सकते हैं.

D.El.Ed क्या होता है -What Is D.El.Ed?
यह 12th (Inter) के बाद का दौ- चार वर्षीय कोर्स होता है. जो शिक्षक बनने हेतु उम्मीदवारों द्वारा किया जाता है. जो उम्मीदवार इस कोर्स को करते हैं. वे उम्मीदवार शिक्षक बन सकते हैं. Which is best B.Ed or D.El.Ed

B.Ed करने वाले उम्मीदवार की योग्यताएं -Eligibility For B.Ed Students?
जो भी उम्मीदवार B.Ed करना चाहते हैं उसे उम्मीदवार को 12वीं पास मार्कशीट पर 50% Marks से अधिक होना चाहिए और साथ ही साथ Graduation में भी 50% अंक से ज्यादा अंक होना चाहिए.लेकिन आपको बता दें यदि कोई उम्मीदवार इंटर करने के बाद B.Ed को करते हैं तो उन्हें 12वीं बोर्ड परीक्षा में 50% अंकों के साथ पास करना अनिवार्य होता है. यदि उम्मीदवार का 12वीं में प्राप्तांक 50% से अधिक है तो वह B.Ed कर सकते हैं और यदि उम्मीदवार Graduation यानी स्नातक करने के बाद B.Ed करते हैं तो उन्हें ग्रेजुएशन में 50% अंकों के साथ सफल होना अनिवार्य होता है.

D.El.Ed करने वाले उम्मीदवार की योग्यताएं -Eligibility For D.El.Ed Students?
जो भी उम्मीदवार D.El.Ed करना चाहते हैं उसे उम्मीदवार को 12वीं पास मार्कशीट पर 50% Marks से अधिक होना चाहिए. Which is best B.Ed or D.El.Ed

 

B.Ed करने के लिए कितना पैसा लगता है?
यदि आप B.ed करने को सोच रहे हैं और यह जानना चाहते हैं कि इसमें कितना पैसा लगता है तो आप सभी को बता दे कि यदि आप सरकारी कॉलेज से B.Ed का कोर्स करना चाहते हैं, तो आपको 12,500 रुपए प्रतिवर्ष यानी यदि आप दो वर्ष के लिए करते हैं तो आपको लगभग 25,000 रुपए खर्च करना होगा और यदि आप प्राइवेट कॉलेज से करते हैं, तो आपको 75,000 प्रति वर्ष लगेंगे यानी यदि आप दो वर्ष के लिए करते हैं तो आपको लगभग 1.5 लाख रुपए खर्च करना होगा. तभी आप B.Ed कोर्स को कर सकते हैं.

D.EL.ED करने के लिए कितना पैसा लगता है?
यदि आप D.EL.ED करने को सोच रहे हैं और यह जानना चाहते हैं कि इसमें कितना पैसा लगता है तो आप सभी को बता दे कि यदि आप सरकारी कॉलेज से D.EL.ED का कोर्स करना चाहते हैं, तो आपको 11,500 रुपए प्रतिवर्ष यानी यदि आप दो वर्ष के लिए करते हैं तो आपको लगभग 23,000 रुपए खर्च करना होगा और यदि आप प्राइवेट कॉलेज से करते हैं, तो आपको 60,000 प्रति वर्ष लगेंगे यानी यदि आप दो वर्ष के लिए करते हैं तो आपको लगभग 1.2 लाख रुपए खर्च करना होगा. तभी आप D.EL.ED कोर्स को कर सकते हैं.

 

B.ED करने के बाद किस वर्ग के शिक्षक बन सकते हैं?
अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर हम B.Ed करेंगे तो B.Ed करने के बाद हमें किस वर्ग का शिक्षक बनाया जाएगा तो आपको बता दें कि यदि आप भी B.Ed कर देते हैं तो उसके बाद आपको कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12वीं तक के शिक्षक बन सकते हैं, लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आप सिर्फ B.Ed किए हैं तो आप कक्षा 6 से लेकर दसवीं तक की ही शिक्षक बन सकते हैं. यदि आप B.ed करने के बाद यदि PG या कोई अन्य कोर्स करते हैं तो आप कक्षा 11वीं से लेकर 12वीं तक के शिक्षक बन सकते हैं.

Note :- कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक B.Ed किए हुए उम्मीदवार शिक्षक नहीं बन सकते हैं. B.Ed किए हुए उम्मीदवार केवल कक्षा 6 से 12वीं तक के ही शिक्षक बनेंगे.

D.EL.ED करने के बाद किस वर्ग के शिक्षक बन सकते हैं?
अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर हम D.EL.ED करेंगे तो D.EL.ED करने के बाद हमें किस वर्ग का शिक्षक बनाया जाएगा तो आपको बता दें कि यदि आप भी D.EL.ED कर देते हैं तो उसके बाद आपको कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5वीं तक के शिक्षक बन सकते हैं, लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आप सिर्फ D.EL.ED किए हैं तो आप कक्षा 1 से लेकर 5वीं तक की ही शिक्षक बन सकते हैं. यदि आप D.EL.ED करने के बाद यदि PG या कोई अन्य कोई Graduation कोर्स करते हैं तो आप कक्षा 6वीं से लेकर 8वीं तक के शिक्षक बन सकते हैं.

Note :- कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12 तक D.EL.ED किए हुए उम्मीदवार शिक्षक नहीं बन सकते हैं. D.El.Ed किए हुए उम्मीदवार केवल कक्षा 1 से 5 or 8वीं तक के ही शिक्षक बनेंगे.

B.Ed करने के लिए आयु सीमा -Age Limit for B.Ed Course?
यदि उम्र की बात करें तो बताया जाता है कि किसी भी नौकरी के लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र होना अनिवार्य होता है लेकिन इसमें कोई मानता नहीं दी गई है कि आखिर इतना ही उम्र होना चाहिए ताकि कोई उम्मीदवार इस कोर्स को कर सकते हैं तो आपको बता दें यदि आप 2024 में 12वीं पास किए हैं तो भी आप B.Ed Course कर सकते हैं यानी खाने का मतलब यह है कि यदि आप 12वीं पास कर दिए हैं तो आप B.Ed Course को कर सकते हैं चाहे आप की उम्र कितनी भी हो.

D.El.Ed करने के लिए आयु सीमा -Age Limit for D.El.Ed Course?
यदि उम्र की बात करें तो बताया जाता है कि किसी भी नौकरी के लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र होना अनिवार्य होता है लेकिन इसमें कोई मानता नहीं दी गई है कि आखिर इतना ही उम्र होना चाहिए ताकि कोई उम्मीदवार इस कोर्स को कर सकते हैं तो आपको बता दें यदि आप 2024 में 12वीं पास किए हैं तो भी आप D.El.Ed Course कर सकते हैं यानी खाने का मतलब यह है कि यदि आप 12वीं पास कर दिए हैं तो आप D.El.Ed Course को कर सकते हैं चाहे आप की उम्र कितनी भी हो.

 

B.Ed किए शिक्षक को Salary (वेतन) कितनी मिलती है?
यदि आप B.Ed करके शिक्षक बनते हैं तो आपके लिए सैलरी कुछ इस तरह से दिया जाता है-

Class.  Salary (वेतन)
6th के लिए  40,000 Minimum
7th के लिए   40,000 Minimum
8th के लिए   40,000 Minimum
9th के लिए  44,000 Minimum
10th के लिए  44,000 Minimum
11th के लिए  46,000  Minimum
12th के लिए  47,000 Minimum

D.El.Ed किए शिक्षक को Salary (वेतन) कितनी मिलती है?
यदि आप D.EL.ED करके शिक्षक बनते हैं तो आपके लिए सैलरी कुछ इस तरह से दिया जाता है-

Class.  Salary (वेतन)
1st के लिए  35,000 Minimum
2nd के लिए   35,000 Minimum
3rd के लिए   36,000 Minimum
4th के लिए   36,000 Minimum
5th के लिए   37,000 Minimum
6th के लिए   37,000 Minimum
7th and 8th के लिए  38,000 Minimum

 

B.Ed करें या D.El.Ed -Do B.Ed or D.El.Ed?
अभी यह सभी जानकारी लेने के बाद आपके मन में अब यह सवाल आ रहा है कि आखिर हम भी B.Ed करें या D.El.Ed वैसे आपको बता दे की सभी उम्मीदवारों के अपने योग्यता के अनुसार अपने मन की भावनाओं के अनुसार वह चयन कर सकते हैं कि हम कौन सा कोर्स करें लेकिन यदि आप यह जानना चाहते हैं कि कौन सा कोर्स बेहतरीन रहेगा तो आपको बता दो यदि आप महिला हैं और किसी भी कंपटीशन की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए B.Ed कोर्स अच्छा रहेगा ताकि आप B.Ed करने के बाद +2 के शिक्षक बन सकते हैं और साथ ही साथ वेतन भी अच्छा खासा मिल जाता है.

लेकिन यदि आप यह सोच रहे होंगे कि हमें जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी नौकरी मिल जाए तो आप D.El.Ed कोर्स को कर सकते हैं क्योंकि D.El.Ed कोर्स के लिए ज्यादा सीटें रहती है लेकिन आपको एक बात का ध्यान देना होगा जिसमें ज्यादा सीटें रहती है उसमें कंपटीशन भी ज्यादा होती है तो आपके यहां पर यानी D.El.Ed करने पर Competition भी ज्यादा करना होगा तब जाकर आप नौकरी प्राप्त करेंगे अन्यथा आप यह चाहते हैं कि हम जितना समय लग जाए लेकिन हम अच्छा नौकरी करें तो आप B.Ed को कर सकते हैं.

Brief information (संक्षिप्त जानकारी)
आज के इस लेख (Which is best B.Ed or D.El.Ed) में हम आपको B.Ed और D.El.Ed कोर्स के बारे में पूरे विस्तार से जानकारी प्रदान किया. मैं आशा करता हूं. आज का या लेख (Which is best B.Ed or D.El.Ed) आपको अच्छा लगा होगा. साथ ही साथ आप इन दोनों कोर्स के बारे में पूरे विस्तार से जानकारी प्राप्त कर दिए होंगे जिसमें आगे आपको किसी प्रकार की समस्या नहीं आ सकती है.
आप सभी को बता दे यदि आपको इस लेख (Which is best B.Ed or D.El.Ed) में पढ़ने में किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं या फिर इसमें किसी प्रकार की यदि आपको गलती लगती है तो उसे भी आप Comment के माध्यम से बता सकते हैं इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा. धन्यवाद!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top