21 दिन ऐसे पढ़ो टॉपर बनने से कोई नहीं रोक सकता -21 Days Challenge for Study?

21 Days Challenge for Study : 21 दिन दिन बस ऐसे पढ़ो ना की टॉपर के भी बाप बन सकते हो अब यह 21 दिन किस तरह से पढ़ना है. वह जानने से पहले यह सुनो अभी भी बहुत समय है परेशानों होने या एलेश होने की जरूरत नहीं है. आजकल में मैं कुछ मोटिवेशनल स्पीकर्स को देख रहा हूं जिन्हें स्टूडेंट्स को मोटिवेट करने के बजाय वह उल्टा डिमोटिवेट कर रहे हैं. बार-बार या बोलकर की भाई तुम्हारे पास समय नहीं है तुम बर्बाद हो चुके हो वक्त बीत गया है और भी पता नहीं क्या-क्या बोल रहा है.

लेकिन मैं कहता हूं. हां वक्त बीत चुका है लेकिन अभी भी बहुत वक्त बाकी है, लेकिन अभी भी पटरी पर नहीं आते हो तो दुर्घटना होने से कोई नहीं रोक सकता. सिर्फ 21 दिन है तुम्हें यह दिन बहुत है 80 साल की जिंदगी से क्या तुम यह 21 दिन नहीं दे सकते जबकि हो सकता है कि यही 21 दिन की पढ़ाई शायद आपके अगले 60 साल को सवार दे ने वाला है मैं ज्यादा बात नहीं कहूंगा. सीधा इस बवाल आर्टिकल की शुरुआत करूंगा बहुत ज्यादा मजा आने वाला है और यह माया खासकर उन्हें आने वाला है जिन्हें बिल्कुल भी पढ़ने में मजा नहीं आता है.

जब मैं स्कूल टाइम में पढ़ाई करता था तब मुझे भी पढ़ाई में उतना इंटरेस्ट नहीं था लेकिन मेरे एक शिक्षक थे जो दांत से कम और प्यार से ज्यादा सीखते थे, इसी बीच उन्हें मुझको पांच ऐसी रनिंग दी जिन्हें मैं आज तक नहीं बोला हूं. जहां मैं आठवीं में 55% पर द नेवी में 47% पर थे वहीं दसवीं में 85% और 12वीं में 90% पर मिले तो अपनी इन रनिंग को तो आपके साथ शेयर जरूर करूंगा साथ ही साथ कुछ और चीज जो आजकल मॉडर्न युग में निकलकर आई है, कुछ ऐसी आईडिया जो बहुत ज्यादा इंटरेस्ट है.

24 घंटे में 48 घंटे का काम कैसे करें -5 Best Time Management Tips?

पढ़ाई को एक लेवल और ऊपर करने के लिए भी आपके साथ शेयर करूंगा तो बस फिर दिमाग को होश में लो और बस इस तूफानी आर्टिकल (21 Days Challenge for Study) का लाभ उठाओ आठ ऐसी पावरफुल आइडिया बताऊंगा. जो अगले 21 दिनों के लिए आपके लिए है जो अगले 60 साल की जिंदगी को स्वर देने वाला है, तो आप इस लेख (21 Days Challenge for Study) को अंत तक अवश्य पढ़े ताकि आप इन आठ तरीकों को जानकर अपने पढ़ाई को बेहतरीन बनाकर आप अपने जीवन को स्वर सकते हैं.

यह है आपके लिए 8 ऐसी Learning Tips जो आपको Topper बना सकती है -21 Days Challenge for Study?

1. Compounding the study.

इसका मतलब होता है कि अध्ययन को संयोजित करें यानी जब भी आप पढ़ाई करते हैं तो किसी न किसी चीज से जोड़कर पढ़ाई करें, जिससे वह आपको काफी दिनों तक याद रहे और आप कभी भी इसे कहीं भी बैठकर एक बार रिवीजन भी कर सकते हैं.

ये 7 आदते जो 2024 अंत तक में आपको सफल बना देगी -2024 Life Changing Rule?

2. Play with Subject.

मैं आपको यह बता देना चाहता हूं जब भी आप किसी विषय की पढ़ाई कर रहे होते हैं और वह आपको समझ में नहीं आता है या फिर आपको याद नहीं होता है तो उसे समय आप अपने कान में हेडफोन लगाकर और किसी न किसी सॉन्ग से जोड़िए ताकि वह सब्जेक्ट आपको हल्का लगने लगे जैसे कि कई सारे छात्राएं को देखते हैं जिसे इंग्लिश और केमिस्ट्री बहुत ज्यादा टफ लगता है लेकिन मैं आपको यह कहना चाहूंगा आप इंग्लिश और केमिस्ट्री को कुछ इस तरह से अपने खुद में अपनाते हैं,

जिससे आपको याद होता है जैसे आप गाना को किसी शब्द से जोड़कर इसका अर्थ निकाल कर जब आप इस तरह से पढ़ाई करते हैं तो आपको वह बिल्कुल आसान लगने लगता है तो आप जब भी पढ़ाई करें और उसे समय आपको यदि समझ में नहीं आता है तो आप किसी न किसी चीज से रिलेशन करके उसे याद करें

3. Don’t Take Breaks.

मैं तो कहता हूं जब भी आप पढ़ाई करने बैठे तो जब तक मन हो तब तक पढ़ाई करते रहे यह नहीं की बीच में ही उठकर और कहीं जाने लगे या फिर कुछ करने लगे ऐसा करने से आपका जो मन होता है वह या सेट हो जाता है कि अब इतना देर के बाद हमें यह करना है इतना देर के बाद हमें यह करना है लेकिन जब भी आप पढ़ाई करें तो ज्यादा ब्रेक ना ले तभी अच्छा होगा नहीं तो आपका मन इधर-उधर हो जाएगा,

दुनिया के 500 सबसे सफल लोगों की 5 Comman आदते, जिसे अपनाने से हो सकते हैं सफल

जिससे आपको कोई चीज समझ में नहीं आएगा क्योंकि एक बार जिस चीज पर ध्यान आ जाता है और दूसरे बार ध्यान अलग कर दिया जाता है तो इससे अलग-अलग होने लगता है और आपको वह चीज तब समझ में नहीं आएगा यदि समझ में भी आ जाता है तो आपको याद ज्यादा दिन तक नहीं रहता है तो इसलिए ज्यादा पढ़ाई करते समय ब्रेक ना ले.

4. Daily Morning and Evening Study.

काफी सारे छात्राएं सुबह देर तक सोते हैं लेकिन मैं आपको यह बता देना चाहता हूं आप जब भी पढ़ाई करें तो सुबह और शाम के समय ही पढ़ाई करें बीच में आप काम करते हैं इस काम को करें अन्यथा इस समय होता क्या है कि समाजों में घरों में या फिर कहीं भी आप रहते तो वहां पर शोर अच्छा होते रहता है जिससे आपका डिस्टरबेंस बहुत ज्यादा इधर-उधर होते रहता है,

तो उसे समय आपको पढ़ाई में मन नहीं लग सकता है लेकिन मैं यही कहना चाहूंगा कि आप जब भी पढ़ाई करें तो सुबह 5:00 से लेकर 8:00 तक और शाम को 6:00 से लेकर 9:00 रात तक पढ़ाई करने का सबसे बेहतरीन तरीका है और इस समय आप जिस भी चीज को पढ़ेंगे वह आपको काफी दिनों तक याद रहेगा

How To Avoid Distractions -ऐसे हो सकते हैं किसी भी तरह के Distractions से दूर

5. Do easy once fast.

आप जब भी पढ़ाई करने बैठे और आपको वह अगर समझ में नहीं आता है तो यह नहीं कहे कि अब हमसे यह याद ही नहीं होगा बल्कि उसे कुछ इस तरह से अलग-अलग टुकड़ों में तोड़ दे जिससे आपको ज्यादातर याद रहेगा जैसे मान लीजिए प्रिडिक टेबल में आपको काफी समस्या हो सकती है लेकिन आप उसी को यदि गीत या फिर किसी मुहावरे के माध्यम से याद करते हैं तो वह आपके लिए बिल्कुल आसान हो जाता है तो ठीक उसी तरह से आपको जो चीज यह लगता है कि हमसे नहीं होगा.

और इसे याद करना मुश्किल है तो आप किसी न किसी चीज से उसे जोड़ दीजिए और मैं आपको यह 21 दिन के चैलेंज में यह बता देना चाहता हूं आप रोजाना कम से कम 5 मिनट की बढ़ोतरी करते जाएं यदि आज आप 10 मिनट पढ़ाई कर रहे हैं तो कल 15 मिनट पढ़ाई करें परसों 20 मिनट पढ़ाई करें इसी तरह से आप 5 मिनट बढ़ते चले जाए और आप 21 दिन के अंदर देखेंगे कि आप काम से कम दिन में 1213 घंटा पढ़ाई कर लेते हैं और आपको यह समझ में नहीं आएगा कि आखिर ऐसा कैसे हो गया.

6. Idea your Study to any of your favourite music Beat.

हमने ऊपर ही आपको बता दिया आपका यदि कोई फेवरेट सॉन्ग है तो उसे आप रिलेटिव करके अपने पढ़ाई को शुरू करें जिससे आपको काफी दिनों तक याद रहेगा और यह आपको परीक्षा में भी मदद बहुत ज्यादा कर सकती है.

Successful बनने के बजाय, क्यों हार रहे हैं लोग -Why are you losing? 

7. No Distractions

जब भी आप पढ़ाई करने बैठे तो उसे समय अगल-बगल में जो आपको डिस्टरबेंस करने वाली चीज होती है उन सभी चीजों को वहां से हटा दें अब आप यह सोचेंगे कि ग्रामीण क्षेत्रों में तो इधर-उधर सभी चीज रहते हैं तो आपको मैं यह बता देना चाहता हूं ग्रामीण क्षेत्र के छात्र कुछ अपने दिमाग लगाकर भी पढ़ाई अच्छी तरह से कर सकते हैं.

वह इधर-उधर की बातों पर ज्यादा ध्यान भी नहीं दे सकते हैं यह मेरा मानना है लेकिन यदि आप के पास उतना साधन नहीं है तो आप एक टेबल और कुर्सी लेकर अच्छे से पढ़ाई करें और वहां पर जितने डिस्टरबेंस की चीज हैं उसे हटाकर जरूर रखें तभी आपको पढ़ाई में मन लग सकता है और ऐसा आप यदि 21 दिन करते हैं तो आपके पास कितना भी डिस्टरबेंस करने वाली चीज क्यों ना आ जाए फिर भी आप डिस्टर्ब नहीं होंगे.

8. Revision Daily

सबसे मुख्य बात है रिवीजन यानी अब के छात्र-छात्राओं को देखा जा रहा है तो वह पढ़ाई पूरे कर देते हैं पूरे किताब को खत्म कर देते हैं लेकिन इस में से जब एक प्रश्न पूछा जाता है तो इस प्रश्न में वह उलझ जाते हैं, आखिर ऐसा क्यों तो इसका मुख्य कारण है कि वह रिवीजन नहीं करते हैं तो मैं आपको यही सजेशन देना चाहता हूं आप जितना ही पढ़ाई करें उतना का ही रिवीजन करें एक शेड्यूल आप बना ले की सप्ताह में काम से कम दो दिन सिर्फ और सिर्फ रिवीजन करना है एक रविवार और एक बृहस्पतिवार को यदि इन दोनों दिन आप रिवीजन करते हैं तो आपके लिए काफी बेहतर होगा.

खामोशी से बस यह काम कर लो, अगले 3 महीने में कोई पहचान नहीं पाएगा -Life Changing Tips?

सारांश

आज के इस लेख (21 Days Challenge for Study) में आपको 21 दिन के चैलेंज की कुछ जानकारी दी. मैं आशा करता हूं. यदि आप ऊपर दिए गए जानकारी को पढ़ते हैं और अपने ऊपर अपनाते हैं तो आप एक किस दिन के अंदर जरूर बदल जाएंगे, क्योंकि ऐसा करना सभी छात्राओं के लिए काफी मुश्किल हो जाता है और यदि आप 21 दिन तक कर रहते हैं तो आप Topper से भी ऊपर जा सकते हैं.

चलिए मैं यह उम्मीद करता हूं. आप सभी को आज का यह लिख (21 Days Challenge for Study) अच्छा लगा होगा. इसके लिए आप सभी अपने दोस्तों के साथ इस लेख को शेयर करें. साथ ही साथ इसी तरह के लेख (21 Days Challenge for Study) को पढ़ने के लिए आप हमारे इस वेबसाइट (Stbexam.info) को रोजाना विजिट अवश्य करें.

नौकरी या स्टार्टअप, क्या है बेहतर विकल्प -Jobs or Startup, What is the better option?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top