किसी भी Exam की तैयारी कैसे करें -7 Best Study Tips?

7 Best Study Tips : आजकल पढ़ाई तो सभी छात्र-छात्राएं करते हैं लेकिन उसे पता नहीं होता है कि किस तरह से हम किसी भी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं, तो आज के इस लेख (7 Best Study Tips) में आपको कुछ ऐसे टिप्स की जानकारी दी जाएगी जो आपको पढ़ने में काफी सहायता दे सकती है, इसलिए आप सभी इस लेख (7 Best Study Tips) को अंत तक अवश्य पढ़े ताकि आप इस जानकारी के बारे में पूरे विस्तार से जान सकते हैं.

दोस्तों आपने भी देखा होगा और हम अपने समाज में और कई जगहों पर भी देखा है कि काफी सारे छात्राएं हैं कई सारे जॉब की तैयारी करते हैं और यह सोचते हैं, कि हमें किसी तरह से नौकरी मिल जाए और उसके लिए अपनी की जान जोक देते हैं लेकिन उसे नौकरी नहीं मिल पाती है. आखिर क्यों तो आज के इस लेख (7 Best Study Tips) के माध्यम से आपको उसकी भी जानकारी मिल जाएगी आखिर क्यों नौकरी कई सारे छात्राओं को नहीं मिल पाती है. इसका मुख्य कारण क्या है?

अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता बस यह 5 नियम अपनालो -How To Get Rich in 2024?

1. सबसे पहले खुद को विश्वास दिलाए कि आप यह कर सकते हैं।

आपने कई सारे छात्राओं से पूछा होगा कि आखिर तुम किस चीज की पढ़ाई कर रहे हो आपके जीवन में क्या करना है, तो वह छात्राएं सीधा यह बोलता है, कि हमें कोई जॉब मिल जाए बस इसी की तैयारी हम करते हैं तो यही मुख्य रीजन है, कि जिसके कारण ज्यादातर छात्र-छात्राओं को नौकरी नहीं मिल पाती है, क्योंकि उसे पढ़ने का कोई मतलब ही पता नहीं होता कि आखिर हम किस लिए पढ़ाई करते हैं.

उसे विश्वासी नहीं होता कि हम यह कर सकते हैं तो मैं आप सभी को यह बता देना चाहता हूं यदि आप किसी भी कंपटीशन परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो अपने खुद को यह विश्वास दिलाए कि हम यह कर सकते हैं. हम यह नौकरी प्राप्त कर सकते हैं और हम इस नौकरी में जा सकते हैं.

2. अपने स्रोतों को लिमिटेड रखिए।

यदि आप भी वैसे छात्र हैं जो अपने लिमिटेड स्रोत को नहीं रखे हैं बल्कि आप कभी इधर कभी उधर कभी किसी चीज से कभी किसी दूसरे चीज से पढ़ाई करते हैं, तो आप अभी से ही ऐसा करना बंद कर दे यह भी आपका मुख रीजन हो सकता है जिसके कारण आपको अभी तक सफलता नहीं मिल पाई है. आपको अभी तक कोई नौकरी नहीं मिल पाया है तो मैं आप सभी को यही बता देना चाहता हूं. यदि आप नौकरी लेना चाहते हैं तो आप एक लिमिटेड सोर्स यानी स्रोत को रखें.

कौन विषय कितना समय पढे -Best Time Table?

जो आपको काफी ज्यादा सहायता दे सकती है, जैसे कि आप एसएससी की तैयारी कर रहे हैं तो आप एसएससी के किसी बेस्ट टीचर से पढ़ाई करें ना कि आप कभी इस टीचर से कभी उसे टीचर से ऐसे पढ़ाई करने से आपका पढ़ाई डिस्टर्ब हो सकता है आपको कुछ समझ में नहीं आप सकता है. इसलिए आप जब भी पढ़ाई करें तो किसी एक स्रोत को ढूंढने किसी एक टीचर को ढूंढे जहां से आप अच्छे से पढ़ाई कर सकते हैं और उसे नौकरी को प्राप्त कर सकते हैं.

3. अपने समय को इस तरह से उपयोग कीजिए।

आप अपने समय को मजबूती और कमजोरी विषय के अनुसार विभाजित करें यदि आप जिस विषय में कमजोर हैं उसे विषय में आप अपना समय ज्यादातर दे और जिस विषय में आप थोड़ा. ठीक-ठाक है तो उसे विषय में अन्य विषय की अपेक्षा थोड़ा काम भी ध्यान देते हैं तो आपका परफॉर्मेंस बहुत अच्छा जाता है तो इसलिए जो विषय आपका कमजोर है अधिक कमजोर है उसे पर थोड़ा ज्यादा समय दे और जो भी से आपका थोड़ा मीडियम में है अच्छा खासा है तो उसे पर थोड़ा काम भी ध्यान देंगे तो ठीक-ठाक है.

लेकिन एक बात का ध्यान रखिएगा आपका जिस विषय पर पकड़ बना हुआ है उसे विषय को आप कभी छोड़िएगा नहीं क्योंकि यदि आप उसे विषय को यह समझ लेते हैं कि यह हमें आता है वही विषय आपको धोखा देता है इसलिए आप जिस विषय में अच्छे हैं उसे विषय पर भी ध्यान दीजिए और जिस विषय में कमजोर हैं उसे विषय पर कुछ अधिक ध्यान दीजिए

खामोशी से बस यह काम कर लो, अगले 3 महीने में कोई पहचान नहीं पाएगा -Life Changing Tips?

4. प्रतिदिन 7 से 8 घंटा पढ़ाई कीजिए।

आपको बता दूं कई सारे छात्राएं होते हैं जो मात्र 24 घंटे में 4 से 5 घंटा पढ़ाई करते हैं उसके बाद ड्रेस देखते हैं वीडियो देखते हैं गेम खेलते हैं इत्यादि कई सारे काम करते हैं लेकिन मैं आपको यह बता देना चाहता हूं आप जिस भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं जिस भी नौकरी को पाना चाहते हैं उसके लिए आपको समय देना अनिवार्य है आप जिस समय को फालतू में व्यतीत कर रहे हैं उसे समय को गवना छोड़ दे, अन्यथा आपका जीवन फालतू चल जाएगा इसलिए आप अपने लक्ष्य के पीछे ज्यादा समय दीजिए.

उसके बाद हां मस्ती कीजिए लेकिन थोड़ा सा ही कीजिए, लिमिटेड कीजिए यानी आप जब 5 से 6 घंटे 8 घंटे 10 घंटे पढ़ाई करते हैं तो उसे बीच में आप आधा घंटा एक घंटा का ब्रेक दीजिए 2 घंटा का ब्रेक लीजिए, इससे ज्यादा ब्रेक न लीजिए तभी आपका अच्छा होगा तो आप 24 घंटे में काम से कम 10 से 12 घंटा नहीं पढ़ पाते हैं तो मिनिमम 7 से 8 घंटा रोजाना अवश्य पढ़े और ध्यान पूर्वक पड़े.

Successful बनने के बजाय, क्यों हार रहे हैं लोग -Why are you losing? 

5. यह आपको सिलेक्शन दिलाएगा।

मैं आपको यह बता देना चाहता हूं यदि एक काम हर सप्ताह हर दिन करते हैं तो आपको यह सिलेक्शन अवश्य दिलाएगा और वह है मॉक टेस्ट मैं आपको बता देना चाहता हूं आप जिस भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं जिस भी नौकरी को पाना चाहते हैं उसके लिए मॉक टेस्ट देना ना भूले आप यदि प्रत्येक दिन मॉक टेस्ट देते हैं और उसे मॉक टेस्ट को क्वेश्चन को फिर से रिवीजन करके अपने कांसेप्ट को क्लियर करते हैं तो आपके लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता है.

मैं यह आपको बता देना चाहता हूं आप पढ़ते एक सप्ताह कम से कम एक मॉक टेस्ट अवश्य यदि आप प्रत्येक दिन मॉक टेस्ट नहीं दे पाते हैं तो आप प्रत्येक सप्ताह में काम से कम 1 से 2 दिन मॉक टेस्ट अवश्य दें.

नौकरी या स्टार्टअप, क्या है बेहतर विकल्प -Jobs or Startup, What is the better option?

सारांश

आज के इस लेख (7 Best Study Tips) में आप सभी छात्राओं के लिए यह बताया गया कि आप किसी भी परीक्षा की तैयारी किस तरह से कर सकते हैं जिससे आपका सिलेक्शन बहुत जल्द हो सके। मैं आशा करता हूं। आज का यह लेख (7 Best Study Tips) आप सभी को अच्छा लगा होगा, इसके लिए आप सभी इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। साथ ही साथ इसी तरह के लेखक को पढ़ने के लिए इस वेबसाइट (Stbexam.info) को रोजाना विजिट अवश्य करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top