SSC CHSL ki Taiyari Kaise Kare 2024 : बिना कहीं गए घर बैठ बिल्कुल फ्री में ऐसे करें SSC CHSL की तैयारी

SSC CHSL ki Taiyari Kaise Kare 2024 : बिना कहीं गए घर बैठ बिल्कुल फ्री में ऐसे करें SSC CHSL की तैयारी

SSC CHSL ki Taiyari Kaise Kare 2024 : प्यारे साथियों यदि आप भी कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) के अंतर्गत आने वाले SSC CHSL की तैयारी घर बैठे बिल्कुल फ्री में करना चाहते हैं तो आज का यह लेख (SSC CHSL ki Taiyari Kaise Kare 2024) आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. आज के इस लेख (SSC CHSL ki Taiyari Kaise Kare 2024) में आपको बताया जाएगा SSC CHSL की तैयारी बिल्कुल फ्री में कैसे कर सकते हैं.

साथ ही साथ इस लेख (SSC CHSL ki Taiyari Kaise Kare 2024) में आपको यह भी बताया जाएगा कि आप किस तरह से तैयारी कर सकते हैं और इसका क्या Syllabus, Exam Pattern, इसके अंतर्गत कौन-कौन से पद आते हैं इत्यादि के बारे में भी आपको जाएग तो आप इस लेख (SSC CHSL ki Taiyari Kaise Kare 2024) को अंत तक अवश्य पढ़े ताकि आप इसके बारे में पूरे विस्तार से जानकर इसकी तैयारी घर बैठे बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं.

SSC CHSL Full Form (पूरा नाम)
SSC CHSL = Staff Selection Commission Combined Higher Secondary Level (कर्मचारी चयन आयोग उच्चतर माध्यमिक स्तर)

SSC CHSL क्या है -What Is SSC CHSL?
SSC CHSL कर्मचारी चयन आयोग के अंतर्गत आने वाली यह एक पद है जिसके अंतर्गत कई सारे अन्य पद आते हैं जिसके लिए विद्यार्थियों को अच्छे से तैयारी करके इसके अंतर्गत आने वाले पदों पर चयनित होना होता है एसएससी सीएचएसएल का मतलब होता है कि कर्मचारी चयन आयोग उत्तर माध्यमिक स्तर यानी कर्मचारी चयन आयोग के अंतर्गत उच्चतर माध्यमिक स्तर पर नौकरी होती है जो SSC CHSL के अंतर्गत आता है.

SSC CHSL के अंतर्गत आने वाले पद -Posts covered under SSC CHSL?
जानकारी के लिए आप सभी को बता दो SSC यानी कर्मचारी चयन आयोग के अंतर्गत जो SSC CHSL की परीक्षा होती है उसके अंतर्गत लोअर डिवीजन क्लर्क, पोस्ट असिस्टेंट, डाटा एंट्री ऑपरेटर जैसे विभिन्न पद आते हैं.

B.Ed करें या D.El.Ed कौन सा होगा सबसे अच्छा : Which is best B.Ed or D.El.Ed?

SSC CHSL की तैयारी के लिए योग्यता
यदि SSC CHSL की तैयारी के लिए योग्यता की बात करें तो इसकी तैयारी 12वीं पास अभ्यर्थी कर सकते हैं यानी कि जो भी विद्यार्थी 12वीं कक्षा पास कर दिए हैं और जिसका उम्र 18 साल से अधिक हो गया है वह इसकी तैयारी कर सकते हैं.

SSC CHSL के लिए आयु सीमा (Age Limit)
SSC CHSL के लिए आयु सीमा की बात करें तो जिन उम्मीदवार का उम्र 18 से 27 साल के बीच है वह इसकी तैयारी कर सकते हैं. वही जानकारी के लिए आप सभी को बता दूं उम्र में जाति के आधार पर छूट भी दिया जाता है जैसे की OBC जाति के लिए 3 साल की छूट दी जाती है और SC & ST जाति के लिए 5 साल की छूट दी जाती है.

Category  Age Limit
General  18-27
OBC  3 year relaxation
SC 5 year relaxation
ST 5 year relaxation

SSC CHSL की परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern)
यदि SSC CHSL की परीक्षा पैटर्न की बात करें तो इसमें Tier-1 और Tier-2 दो तरह से एग्जाम लिए जाते हैं जिसके अंतर्गत Tier-1 में आपको English, GS, Maths और Reasoning से 25-25 क्वेश्चन पूछे जाते हैं जो कि कुल 50 मार्क्स के होते हैं इसके लिए आपको 1 घंटे का समय दिया जाता है और इसमें Negative Marking की बात करें तो यहां पर आपको एक गलती पर 0.50 मार्क्स काटे जाएंगे.

Tier-2
अब वही Tier-2 की बात करें तो उसके अंतर्गत आपको तीन Section में परीक्षा ली जाती है पहले Section में आपको Maths और रिजनिंग की परीक्षा ली जाती है जिसमें आपको 30 30 क्वेश्चन पूछे जाते हैं जो की 90 Marks के होते हैं और इसके लिए समय की बात करें तो यहां आपको 1 घंटे का समय दिया जाता है.
अब Section-2 की बात करें तो इसके अंतर्गत आपको English और GS का Question पूछे जाते हैं जिसमें आपको English के 40 Questions और GS के 20 Question पूछे जाते हैं English के 40 Question के लिए आपको 120 Marks दिए जाएंगे और जीएस के 20 Question के लिए आपको 60 Marks दिए जाएंगे इसके लिए समय की बात करें तो यहां पर भी आपको 1 घंटे का समय दिया जाएगा.
अब हम आगे बात करते हैं Section-3 की इसके अंतर्गत आपको कंप्यूटर से Related कुछ Question पूछे जाएंगे उसमें कुल 15 Question होंगे जो पर 45 Marks के होंगे जिसके लिए आपको 15 मिनट का समय दिया जाएगा.
अब Tier-2 के Negative Marking की बात करें तो यहां पर आपको एक प्रश्न यदि गलत होता है तो उसके लिए 1 Marks काट लिए जाएंगे.

Note = Tier-1 के लिए Negative Marking 0.50 Marks
                 Tier-2 के लिए Negative Marking 1 Marks

ध्यान देने की बात
अब इन सभी परीक्षा को देने के बाद अंत में Typing Test होगा जिसके लिए Hindi और English दोनों में आपको Typing करना होगा English के लिए आपको 35 WPM प्रति मिनट और हिंदी के लिए 30 WPM प्रती मिनट होना अनिवार्य है तभी आप Typing Test को Qualified कर पाएंगे.

B.Ed करें या D.El.Ed कौन सा होगा सबसे अच्छा : Which is best B.Ed or D.El.Ed?

SSC CHSL के अंतर्गत Salary (वेतन) कितनी मिलती है?
यदि हम SSC CHSL के अंतर्गत वेतन की बात करें तो इसके लिए अनेक पद के लिए अलग-अलग वेतन होते हैं जो कि नीचे आपको टेबल में बताया गया है वैसे आपको बता दूं कि यदि आप LDC के पद पर चयनित होते हैं तो आपको 19,000 से 63,000 के बीच वेतन दिया जाएगा और इसके साथ ही साथ अन्य सुविधाएं भी दी जाएगी और उसके बाद यदि हम DEO की बात करें तो यदि आप इस पद पर चयनित होते हैं तो आपको 25,500 से लेकर 81,100 के बीच और इसी में यदि आप अगले लेबर पर करते हैं तो आपको 19,200 से 92,300 के बीच वेतन दिया जाएगा और साथ ही साथ अन्य सुविधाएं भी दी जाएगी.

Posts Salary (वेतन)
LDC 19,000 से 63,000
DEO 25,500 से लेकर 81,100 & 19,200 से 92,300

Consulate
आज के इस लेख (SSC CHSL ki Taiyari Kaise Kare 2024) में SSC CHSL के अंतर्गत आने वाले पद उसकी तैयारी कैसे करें, कितना वेतन मिलता है, परीक्षा पैटर्न क्या है इत्यादि से संबंधित पूरे विस्तार में जानकारी प्रदान कराई गई. यदि आपको इसलिए को पढ़ने में थोड़ा सा भी परेशानी होती है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से प्रश्नों का हाल प्राप्त कर सकते हैं.
साथ ही साथ आपको बता दूं यदि इस लेख (SSC CHSL ki Taiyari Kaise Kare 2024) में बताए गए जानकारी में कोई भी जानकारी यदि आपको गलत लगता है तो भी आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते हैं, उसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top